हॉकी इंडिया ने जर्मनी दौरे और स्पेन में 4 देशों के टूर्नामेंट के लिए महिला टीम की घोषणा की

Hockey India: हॉकी इंडिया ने 4 जुलाई को यूरोप दौरे के लिए 20 सदस्यीय राष्ट्रीय महिला टीम की घोषणा की, जिसमें जर्मनी में मैच और उसके बाद 16 जुलाई से स्पेन में शुरू होने वाला 4 देशों का टूर्नामेंट शामिल है. दोनों कार्यक्रम टीम की तैयारियों का हिस्सा होंगे. सितंबर में शुरू होने वाले सभी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Hockey India: हॉकी इंडिया ने 4 जुलाई को यूरोप दौरे के लिए 20 सदस्यीय राष्ट्रीय महिला टीम की घोषणा की, जिसमें जर्मनी में मैच और उसके बाद 16 जुलाई से स्पेन में शुरू होने वाला 4 देशों का टूर्नामेंट शामिल है. दोनों कार्यक्रम टीम की तैयारियों का हिस्सा होंगे. सितंबर में शुरू होने वाले सभी महत्वपूर्ण हांग्जो एशियाई खेल.

इंडिया टीम सबसे पहले 16 से 19 जुलाई 2023 तक जर्मनी में तीन टेस्ट मैच खेलेगी, जिनमें एक चीन और दो जर्मनी के खिलाफ होने है. इसके बाद स्पेन का दौरा होगा, जहां टीम 25 जुलाई से 4 देशों के टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी. टूर्नामेंट में भारत के अलावा तीन अन्य टीमें दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और स्पेन की भी हैं.

टीम का नेतृत्व गोलकीपर सविता करेंगी और दीप ग्रेस एक्का उप कप्तान होंगी.

टीम चयन के बारे में बात करते हुए मुख्य कोच जेनेके शोपमैन ने कहा, ”स्पेन और जर्मनी का दौरा हमारी टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच पर फिर से अपनी क्षमता और कौशल दिखाने और एशियाई खेलों के लिए अपनी तैयारी जारी रखने का एक शानदार अवसर होगा. मैं उत्साहित हूं क्योंकि खिलाड़ी इस शिविर में उच्च स्तर का प्रदर्शन कर रहे हैं और वे अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं और दोनों दौरे हमारे लिए मजबूत विरोधियों के खिलाफ खुद को परखने का एक आदर्श मंच होंगे. हम एक मजबूत टीम एकता बनाए रखने और अपनी रणनीतियों को क्रियान्वित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे. हमारा लक्ष्य अपना खेल खेलना और इस शिविर और पिछले दौरे से मिली सीख का उपयोग करना है.”

उन्होंने कहा,”आगामी एशियाई खेलों के संबंध में भी ये दौरे हमारे लिए महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि वे हमें मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे और हमें उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करेंगे जहां हम अपने प्रदर्शन को और बेहतर बना सकते हैं। हमारे लिए प्रत्येक मैच से सीखना और एक टीम के रूप में आगे बढ़ना महत्वपूर्ण है।”

भारतीय महिला हॉकी टीम इस प्रकार है-

गोलकीपर: सविता (कप्तान), बिच्छू देवी खारिबाम।

डिफेंडर : दीप ग्रेस एक्का (उपकप्तान), निक्की प्रधान, इशिका चौधरी,उदिता, सुशीला चानू पुखरामबम।

मिडफील्डर: निशा, मोनिका, सलीमा टेटे, नेहा, नवनीत कौर, सोनिका, बलजीत कौर, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, ज्योति छत्री।

फॉरवर्ड: लालरेम्सियामी, वंदना कटारिया, संगीता कुमारी और दीपिका।

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!