IND W vs PAK W: भारत की शानदार शुरुआत, पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया, मंधाना-शैफाली ने खेली विस्फोटक पारी

IND W vs PAK W: मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम को  दीप्ति शर्मा और श्रेयंका पाटिल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 108 रन पर रोक दिया. जवाब में भारत ने सात विकेट और 35 गेंदें शेष रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया. अब भारत का अगला मुकाबला 21 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात से होगा. 

Date Updated
फॉलो करें:

IND W vs PAK W: भारत और पाकिस्तान के बीच आज( 19 जुलाई)  वीमेंस एशिया कप टी20 2024 का मुकाबला दांबुला में खेला गया. इस दौरान भारत ने पाकिस्तान को सात विकेट से रौंदकर महिला एशिया कप खिताब की रक्षा के लिए अपना अभियान शानदार तरीके से शुरू किया. मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम को  दीप्ति शर्मा और श्रेयंका पाटिल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 108 रन पर रोक दिया.  जवाब में भारत ने सात विकेट और 35 गेंदें शेष रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया. अब भारत का अगला मुकाबला 21 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात से होगा. 

109 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय बल्लेबाजी की ताकत का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला.  सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने सिर्फ 57 गेंदों पर 85 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की, जिससे टीम को शिखर तक पहुंचने का रास्ता मिल गया.  

ऐसी रही भारत की पारी 

शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने  सतर्कता से पारी की शुरुआत की, लेकिन पावरप्ले ओवरों का पूरा फायदा उठाते हुए  तेजी से रन बनाए.  इस दौरान दोनों ने आसानी से बाउंड्री हासिल की, खास तौर पर गेंदबाज तुबा हसन के खिलाफ. उन्होंने पावरप्ले के आखिरी ओवर में 15 रन लुटाए, जिससे भारत ने पहले छह ओवरों में 57 रन का स्कोर बनाया.  कुछ समय तक मजबूत होने के बाद, स्मृति ने फिर से बाउंड्री लगाई और हसन के दूसरे ओवर में पांच रन लेकर 21 रन बनाए. 

खेल को तेजी से खत्म करने की कोशिश में स्मृति 31 गेंदों पर 45 रन बनाकर आउट हो गईं।. हालांकि दयालन हेमलता और शैफाली वर्मा ने कुछ समय बाद ही रन बनाए, लेकिन हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिग्स ने सुनिश्चित किया कि भारत 35 गेंदें शेष रहते आराम से फिनिश लाइन पार कर जाए. 

ऐसी रही भारत की गेंदबाजी 

इससे पहले, टीम इंडिया ने अपने महिला एशिया कप अभियान की शुरुआत  पाकिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाजी के साथ की. अनुभवी ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा ने आक्रमण की अगुआई की और मात्र 20 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट चटकाए. पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए भारत ने बढ़त बनाने में कोई समय नहीं गंवाया. दूसरे ओवर में ही तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार ने गुल फिरोजा को आउट कर दिया, जिन्हें कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कैच किया. वस्त्रकार ने इसके तुरंत बाद एक और झटका दिया, उन्होंने दूसरी ओपनर मुनीबा अली को शॉर्ट बॉल पर आउट किया, जिसे कवर पर जेमिमा रोड्रिग्स ने कैच किया. पाकिस्तान की टीम चार ओवर के बाद 26 रन पर 2 विकेट गंवाकर लड़खड़ा रही थी. 

भारतीय गेंदबाजों ने दबाव बनाए रखा और पाकिस्तानी बल्लेबाजों को जमने का मौका नहीं दिया. ऑफ स्पिनर शायरेंका पाटिल ने आलिया रियाज को आउट कर इस पार्टी में शामिल हुईं, जबकि रॉड्रिक्स ने मिड विकेट पर एक और कैच लपका. पाकिस्तान की कप्तान निदा डार दीप्ति शर्मा की गेंद पर लॉन्ग ऑन बाउंड्री पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में दयालन हेमलता को कैच देकर आउट हुईं.  पाकिस्तान के विकेट लगातार गिरते रहे. तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने अपने स्पेल की अंतिम दो गेंदों पर दोहरा झटका दिया, सिदरा अमीन को आउट किया और इरम जावेद को पगबाधा आउट किया.  

108 रन पर ऑल आउट हुआ पाकिस्तान 

पाकिस्तान सिर्फ 13 ओवर के बाद 61 रन पर 6 विकेट खोकर संघर्ष कर रहा था.  तुबा हसन और फातिमा सना ने थोड़ी वापसी की और सातवें विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी की. हालांकि, 18वें ओवर में उनकी मजबूती टूट गई जब दीप्ति शर्मा ने हसन को राधा यादव के हाथों कैच करा दिया.  

18वां ओवर पाकिस्तान के निचले क्रम के लिए बुरा सपना साबित हुआ.  दीप्ति शर्मा ने सैयदा अरूब शाह और नशरा संधू को आउट करके दो और विकेट लिए. जबकि सना को रन आउट का मौका नहीं मिला जिससे दीप्ति को हैट्रिक मिल सकती थी, वह 19वें ओवर में बाएं हाथ की स्पिनर राधा की गेंद पर दो छक्के लगाने में सफल रहीं, जिससे पाकिस्तान 108 रन के छोटे स्कोर तक पहुंच गया.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!