पैरालंपिक में भारत का जलवा, शूटिंग में जीते गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल

Paris Paralympics 2024: पेरिस में पैरालंपिक में भारत ने अपना जलवा कायम रखा है. भारत की पैरा शूटर अवनि लखेरा ने 10 मीटर एयर राइफल एसएच 1 शूटिंग स्पर्धा में स्वर्ण और मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक जीता है. अवनि पैरालंपिक में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली वे पहली भारतीय महिला बन गई हैं. 

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: ani

Paris Paralympics 2024: बीते 28 अगस्त से पेरिस में पैरालंपिक का आगाज हो गया है. इसी पैरालंपिक में भारत ने स्वर्ण पदक और एक कांस्य पदक अपने नाम कर लिया है. शीर्ष भारतीय निशानेबाज अवनि लखेरा ने शुक्रवार को पैरालंपिक में 10 मीटर एयर राइफल एसएच 1 शूटिंग इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है. जब मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक जीतकर भारत का नाम रोशन किया है. 

महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में अवनि ने दमदार प्रदर्शन को करते हुए पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. इसके साथ ही पैरालंपिक में भारत के पदकों का खाता भी खुला है. भारत पेरिस पैरालंपिक गेम्स में दो पदक के साथ नौवें स्थान पर पहुंच गया है. अवनि लखेरा ने पेरिस पैरालंपिक में 10 मीटर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 के फाइनल में 249.7 के स्कोर के साथ टोक्यो 2020 के अपने ही पैरालंपिक रिकार्ड 249.6 को बेहतर बनाया है. वह पैरालंपिक में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. 

क्वालिफिकेशन में दूसरे स्थान पर रही थीं अवनि लखेरा

अवनि लखेरा 10 मीटर एयर राइफल फाइनल के क्वालिफेकेशन में दूसरे स्थान पर रही थीं. इसके बाद भी वह फाइनल में जगह बनाने में सफल हुईं. बीते एक साल से वे शानदार लय में चल रहीं मोना अग्रवाल भी क्वालिफिकेशन में पांचवें स्थान पर रहते हुए आठ निशानेबाजों को पीछे कर फाइनल में क्वालिफाई कर गई थीं. 

यह हैं एसएच 1 श्रेणी के नियम

निशानेबाजी में एसएच 1 श्रेणी में ऐसे निशानेबाज शामिल होते हैं. जिनकी बांहों, निचले धड़, पैरों की गति प्रभावित होती है या फिर उनके हाथ-पैरों में विकार होता है. कार दुर्घटना में शरीर के निचले हिस्से में गंभीर चोट आने के बाद अवनि व्हीलचेयर का इस्तेमाल करती हैं. 

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!