भारत का ऐतिहासिक प्रदर्शन, पेरालंपिक में 20वां मेडल जीत कर तोड़ा रिकॉर्ड

India at Paralympics 2024: भारत ने पैरालपिक 2024 में कुल 20 मेडल जीत लिए है. भारत का ये पैरालंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. पेरिस पैरालंपिक में अब तक भारत की झोली में 3 गोल्ड 7 सिल्वर और 10 कांस्य पदक आ चुके है. इन पदक जीतने के साथ ही भारत ने पैरालंपिक में अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया जो कि टोक्यो पैरालंपिक में बना था.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: social media

India at Paralympics 2024:  पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत ने 20 मेडल जीतने के साथ ही इतिहास रच दिया है. पैरालंपिक में भारत ने अपने ही रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. टोक्यो पैरालंपिक 2021 में भारत ने कुल 19 मेडल जीते थे, जो कि अब तक के पैरालंपिक इतिहास में सबसे बेस्ट रिकॉर्ड रहा, लेकिन 3 सितंबर को भारत ने पैरालंपिक में 20 पदक जीतने के साथ ही टोक्यो पैरालंपिक के रिकॉर्ड को धराशायी किया, जो कि 3 साल पहले बना था. भारत ने (3 गोल्ड, 7 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज) अभी तक अपने नाम कर लिए हैं.

भारत ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में कुल 19 मेडल जीते थे, जो कि अभी तक के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा था, लेकिन 3 सितंबर 2024 को भारत ने 5 पदक जीतकर पदकों की संख्या को 20 तक पहुंचाया और इस दौरान भारत ने अपने ही टोक्यो पैरालंपिक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. जिसको लेकर देशभर में लोग काफी जश्न मना रहे हैं. 

दीप्ति जीवनजी ने दिलाया 20वां मेडल

पूजा खन्ना महिला व्यक्तिगत रिकर्व ओपन के क्वार्टर फाइनल में बाहर हो गईं थी. इसके बाद जीवनजी और ऊंची कूद तथा भाला फेंक एथलीटों पर अपनी छाप छोड़ने की जिम्मेदारी आ गई है. जीवनजी ने महिलाओं की 400 मीटर टी20 फाइनल में कांस्य जीतकर भारत के लिए तीसरा ट्रैक पदक सुनिश्चित किया. विश्व चैंपियन धावक ने 55.82 सेकंड का समय निकालकर पोडियम फिनिश हासिल किया.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!