India vs Japan: आज भारत और जापान के बीच खेला जाएगा सेमीफाइनल मैच, एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पिछला मैच हो गया था ड्रॉ

India vs Japan: आज चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में भारतीय मेंस हॉकी टीम और जापान के बीच एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के लिए सेमीफाइनल  खेला जाएगा. भारतीय मेंस टीम ने पिछले चार मौकों में से 3 मौका यानी 3 खिताब अपने नाम किए हैं. भारतीय टीम ने आखिरी बार साल 2016 में यह खिताब […]

Date Updated
फॉलो करें:

India vs Japan: आज चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में भारतीय मेंस हॉकी टीम और जापान के बीच एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के लिए सेमीफाइनल  खेला जाएगा. भारतीय मेंस टीम ने पिछले चार मौकों में से 3 मौका यानी 3 खिताब अपने नाम किए हैं. भारतीय टीम ने आखिरी बार साल 2016 में यह खिताब जीता था. उसके बाद साल 2018 में पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता भी रही थी.

भारत और पाकिस्तान के बीच हुई आखिरी मुकाबले में  भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से मात देकर टेबल टॉप पर फिनिश किया था. वहीं जापान ने चीन का 2-1 से मात देकर चौथे स्थान के रूप में सेमीफाइनल मैच में अपनी जगह बनाई. इससे पहले भी भारत और जापान के बीच टूर्नामेंट हो चुके हैं. हालांकि ये मैच ड्रॉ हो गई थी. इस दौरान दोनों टीमों ने 1-1 से ड्रॉ खेला था. वहीं अगर भारतीय टीम की बात करें तो भारतीय हॉकी टीम टूर्नामेंट में अजेय है.

35 वीं बार भिड़ेगी भारत और जापान-

हॉकी के इतिहास में भारत और जापान  35 बार आपस भिड़ेंगे. पिछले 34 मुकाबले में भारत ने जापान को 27 बार हराया है. वहीं जापान केवल 3 मैच जीत पाया है क्योंकि 4 मैच हेड टू हेड यानी कि ड्रॉ हो गई.

भारत ने 4 मैच खेले है जिसमें एक जापान के खिलाफ खेला गया मैच ड्रो हो गया. जिसके बाद सेमीफाइनल में जापान चौथा स्थान प्राप्त किया. जापान ने इस दौरान 5 मैच खेला जिसमें से एक जीता 2 ड्रॉ खेला और 2 हार भी गया. वहीं अगर भारत की बात करें तो भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह शानदार फॉर्म में हैं.  पांच मैचों में उन्होंने 7 गोल  कर टूर्नामेंट के टॉप गोल स्कोरर बन गए.

आज सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को फील्ड गोल भी करना होगा. अब तक भारतीय हॉकी टीम ने विपक्षी टीम पर 20 गोल दागे हैं जिनमें से 14 गोल पेनल्टी कॉर्नर के सहारे आएं और बाकि 6 मैदानी गोल हुए हैं. आज के मैच में टीम इंडिया को डिफेंड पर भी काम करना होगा.