Odi world cup 2023: इस दिग्गज खिलाड़ी ने ली थी वर्ल्ड कप इतिहास की पहली हैट्रिक, प्लेयर ऑफ़ द मैच के अवार्ड से किया गया था सम्मानित

Odi world cup 2023: भारत में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का शुरुआत होने वाला है. ऐसे में हर कोई इस मुकाबले को लेकर उत्साहित नजर आ रहा है. भारतीय फैंस की एक्साइटमेंट ज्यादा देखने को मिल रही है, क्योंकि 12 साल के बाद भारत में  वर्ल्ड कप की वापसी हुई है. यानी की 12 […]

Date Updated
फॉलो करें:

Odi world cup 2023: भारत में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का शुरुआत होने वाला है. ऐसे में हर कोई इस मुकाबले को लेकर उत्साहित नजर आ रहा है. भारतीय फैंस की एक्साइटमेंट ज्यादा देखने को मिल रही है, क्योंकि 12 साल के बाद भारत में  वर्ल्ड कप की वापसी हुई है. यानी की 12 साल बाद वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत कर रहा है. इससे पहले साल 2011 में भारत में  वर्ल्ड कप हुआ था  जिसमें टीम इंडिया चैंपियन बनी थी.

कब खेला गया था पहला वर्ल्ड कप का मुकाबला

वनडे वर्ल्ड कप का मुकाबला साल 1975 में इंग्लैंड में खेला गया था. उसके बाद से इस मेगा टूर्नामेंट में कई रिकॉर्ड बने और टूटे. लेकिन आज हम आपको वर्ल्ड कप के इतिहास के पन्नों में से एक ऐसे भारतीय खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने वर्ल्ड कप में पहली हैट्रिक ली थी तो चलिए जानते हैं.

भारतीय खिलाड़ी चेतन शर्मा ने ली थी वर्ल्ड कप में पहली हैट्रिक-

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा को वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली हैट्रिक लेने के लिए जाना जाता है. चेतन शर्मा ऐसे पहले गेंदबाज हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली हैट्रिक ली थी. साल 1987 के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ चेतन ने यह कारनामा किया था. चेतने ने न्यूजीलैंड टीम के तीन बल्लेबाजों को बोल्ड करके  हैट्रिक ली थी. उन्होंने केन रदरफोर्ड,  इयान स्मिथ और इवन चैटफील्ड को बोल्ड आउट किया था. यह ओवर चेतन शर्मा के करियर का सबसे यादगार ओवर था.

नागपुर में खेला गया था ये ऐतिहासिक मैच-

31 अक्टूबर 1987 में यह ऐतिहासिक मैच नागपुर में खेला गया था. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 9 विकेट पर 221 रन का लक्ष्य दिया था. भारतीय टीम न्यूजीलैंड के टारगेट का पीछा करते हुए 9 विकेट पर 224 रन बनाकर जीत हासिल किया था. इस मैच में टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने नाबाद 103 रन की गजब पारी खेली थी. इस ऐतिहासिक मुकाबले को चेतन शर्मा की हैट्रिक और सुनील गावस्कर को उनकी शतक के लिए जाना जाता है. इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया था.

आपको बता दे कि आगामी वर्ल्ड कप भारत में खेला जाना है. वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से होने जा रही है. हालांकि 8 अक्टूबर को वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम खेलेगी.