पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की पदक की हैट्रिक पूरी, स्वप्निल कुसाले ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत जोरदार प्रदर्शन कर रहा है. स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत को तीसरा पदक दिलाया है. स्वप्निल ने साथी निशानेबाज मनु भाकर और सरबजोत सिंह के साथ मिलकर भारत के लिए पदकों की हैट्रिक पूरी की. निशानेबाजी में भारत का प्रदर्शन जारी है.

Date Updated
फॉलो करें:

Paris Olympics 2024: ओलिंपिक खेलों में भारतीय ओलंपिक अपना शानदार प्रदर्शन दिखा रहे हैं. भारत ने ओलंपिक 2024 में 3 बॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है. भारत के स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में कांस्य पदक जीता है. क्वालिफिकेशन में सातवें नंबर पर रहे स्वप्निल ने 451.4 स्कोर करके तीसरा स्थान हासिल किया है. इसके साथ ही भारत के पास अब तीन कांस्य यानी बॉन्ज मेडल हो गया है.

28 साल के स्वप्निल पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले निशानेबाज बने हैं. इस श्रेणी में एकमात्र ओलंपिक पदक विजेता बनकर इतिहास रच दिया. हालांकि, जो बात इस जीत को और भी मधुर बनाती है, वह यह है कि उन्होंने यह उपलब्धि अपने पहले ओलंपिक में हासिल की है. ​​तीन महीने से भी कम समय पहले ही स्वप्निल ने पेरिस के लिए अपनी टिकटें बुक की थीं. भोपाल में एमपी स्टेट शूटिंग अकादमी रेंज में आयोजित अंतिम ओलंपिक ट्रायल के बाद उन्होंने एक स्थान हासिल किया था जिसके बाद उन्हें ओलिंपिक में खेलने का मौका मिला.

स्वप्निल ने फाइनल तक पहुँचने से पहले कापी संघर्ष किया. बता दें कि, स्वप्निल बाकू में 2023 शूटिंग विश्व चैंपियनशिप और उसके बाद चीन में एशियाई खेलों में पदक जीतने से चूक गए थे. हर बार वो सफलता के करीब जाते जाते रह गए लेकिन इस बार उन्होंने अपनी पूरी मेहनत की.

Tags :