Paris Olympics: विनेश फोगाट ने किया कमाल, फाइनल में पहुंची पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

Paris Olympics:पेरिस ओलंपिक में जैसे ही विनेश फोगाट का सामना दूसरी महिला खिलाड़ी ओक्साना लिवाच से हुआ हुआ तो कुछ सेकेंडों में मैच ने तख्ता पटल कर दिया और भारतीय रेसलर ने 3-2 की शानदार जीत हासिल करके फाइनल में जगह बना ली.

Date Updated
फॉलो करें:

Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक 2024 खेला जा रहा है, जिसमें भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट ने एक इतिहास रचते हुए देश का नाम रौशन कर दिया है. बता दें कि  विनेश ने 50 किग्रो. फ्रीस्टाइल रेसलिंग के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं. इन्होंने क्यूबा की पहलवान गुजमान लोपेज को 5-0 से हराकर फाइनल में अपनी जीत पक्की कर ली है. इस शानदार जीत ने ये साबित कर दिया है कि विनेश का सिल्वर मेडल पक्का है. इतना ही नहीं विनेश ओलंपिक में मेडल जीतने वाली दूसरी महिला रेसलर बनकर सामने आई हैं.

जानकारी दें कि इससे पहले महिला रेसलिंग में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली साक्षी मलिक था. जबकि पेरिस ओलंपिक के फाइनल में अगर विनेश जीत हासिल कर लेती हैं तो वह ओलंपिक के इतिहास में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला रेसलर खिलाड़ी बन जाएंगी. इसके अलावा अगर विनेश फाइनल में हार जाती हैं तो भी उन्हें सिल्वर मेडल मिलना तो तय है.  

फाइनल में विनेश ने बना ली जगह

आपको बता दें कि पेरिस ओलंपिक होने से पहले विनेश ने कई मेडल जीता. मगर हैरानी की बात है कि उनके पास इससे पहले ओलंपिक का मेडल नहीं था. अगर उनके मेडल की बात करें तो उसमें कॉमनवेल्थ गेम्स का गोल्ड, एशियन गेम्स का खिताब, वर्ल्ड चैंपियनशिप के दो ब्रॉन्ज के अलावा एशियन चैम्पियनशिप के आठ मेडल हैं. इनके बारे में अगर बात की जाए तो रियो और तोक्यो ओलंपिक में विनेश मेडल नहीं जीत पाई थी. मगर पेरिस ओलंपिक में अपना जोरदार प्रदर्शन दिखाते हुए उन्होंने मेडल तो पक्का कर ही लिया है. 

जापान और यूक्रेन को किया पीछे 

पेरिस ओलंपिक में विनेश ने यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को धूल चटाते हुए सेमीफाइनल में पहुंच गईं. वहीं टोक्यो गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट के अलावा कुल 4 बार की वर्ल्ड चैंपियन सुसाकी ने भी हार का सामना किया है. बता दें कि इससे पहले अपने इंटरनेशनल करियर में उन्होंने 82 मुकाबलों में हार का मुंह देखा है. मगर जैसे ही उनका सामना विनेश से हुआ तो कुछ ही सेकेंड में मैच का तख्ता पटल हो गया.