Punjab: एशियाई गेम्स में पंजाब के खिलाड़ियों ने रचा इतिहास, पहली बार 8 गोल्ड सहित 19 पदक किए अपने नाम

Punjab: चीन के हांगझोऊ में आयोजित एशियाई गेम्स में पंजाब के खिलाड़ियों ने 72 साल का रिकॉर्ड तोड़कर अब तक सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है. एशियाई गेम्स में पंजाब ते सुबे के खिलाड़ियों ने 8 गोल्ड, 6 रजत और 5 कांस्य पदकों के साथ कुल 19 पदक जीते हैं. एशियाई गेम्स में सिफत कौर ने […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: चीन के हांगझोऊ में आयोजित एशियाई गेम्स में पंजाब के खिलाड़ियों ने 72 साल का रिकॉर्ड तोड़कर अब तक सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है. एशियाई गेम्स में पंजाब ते सुबे के खिलाड़ियों ने 8 गोल्ड, 6 रजत और 5 कांस्य पदकों के साथ कुल 19 पदक जीते हैं. एशियाई गेम्स में सिफत कौर ने निशानेबाजी में गोल्ड जीतकर पंजाब का नाम रौशन किया तो वहीं हरमिलन बैंस ने 800 मीटर और 1500 मीटर में दो रजत और जसविंदर सिंह ने रोइंग में एक रजत और एक कांस्य पदक अपने नाम किया है.

गुरमीत सिंह मीत हेयर ने दी खिलाड़ियों को बधाई-

पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने एशियाई गेम्स में शानदार प्रदर्शन के लिए सभी खिलाड़ियों को बधाई दी. खेल मंत्री ने कहा कि, बड़े मंच पर हमारे खिलाड़ियों ने अपनी मेहनत के बलबूते देश का नाम रौशन किया है. आपको बता दें कि इस साल एशियाई खेलों में पंजाब के 48 खिलाड़ियों ने भाग लिया था. इन सभी खिलाड़ियों को पंजाब सरकार ने 8-8 लाख रुपये तैयारी के लिए दिया था.

इससे पहले 1951 और 1962 में जीते थे सात स्वर्ण पदक-इससे पहले 1951 और 1962 में जीते थे सात स्वर्ण पदक-

एशियाई गेम्स में पंजाबी खिलाड़ियों के 72 सालों के इतिहास को देख तो इससे पहले साल 1951 और 1962 में सबसे अधिक स्वर्ण पदक जीते थे. हालांकि इस बार इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए पंजाबी खिलाड़ियों ने 8 स्वर्ण पदक जीते हैं. इस साल एशियाई गेम्स में पंजाब के खिलाड़ियों ने कुल 19 पदक जीते हैं.

स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के नाम-

एशियाई गेम्स में निशानेबाजी में सिफत कौर ने एक स्वर्ण पदक जीता. वहीं महिला क्रिकेट टीम ने भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता जिसमें हरमप्रीत कौर ( कप्तान), कनिता आहुजा और अमनजोत कौर पंजाब की खिलाड़ी हैं. तो वहीं पुरुष क्रिकेट टीम में अर्शजीर सिंह, प्रभसिमरन सिंह ने पुरुष क्रिकेट में स्वर्ण पदक जीते. हॉकी टीम में जर्मनप्रीत सिंह बल्ल, कृष्ण बहादुर पाठक, सुखजीत सिंह ने स्वर्ण पदक जीते. इसके अलावा अर्जुन सिंह चीमा और जोरावर सिंह संधू ने निशानेबाजी में गोल्ड जीता परनीत कौर ने तीरंदाजी में गोल्ड अपने नाम किए.