Shikhar Dhawan ने क्रिकेट से लिया संयास, वीडियो शेयर कर दी जानकारी

Indian Cricket Team के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. शिखर धवन ने 2010 में टीम इंडिया में डेब्यू किया था. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 3 टी20 मैच और 12 वनडे मैच में कप्तानी की थी. इस दौरान उन्होंने बड़ा कारनामा करते हुए रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: social media

Shikhar Dhawan Retirement: भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी शिखर धवन ने संन्यास ले लिया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर वीडिया श्यर किया है जिसमें उन्होंने इस बात की जानकारी दी है. ये जानकारी सुनते ही हर कोई हैरान हो जाता है. गब्बर के नाम ने जाने वाले टीम इंडिया के खिलाड़ी ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. डेब्यू टेस्ट मैच में ही शिखर धवन ने सबसे तेज शतक जड़कर अपनी धाक जमाई थी. इसके बाद शिखर धवन ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में लाजवाब प्रदर्शन कर कई कीर्तिमान स्थापित किए।

शिखर धवन ने बनाएं कई रिकॉर्ड

शिखर धवन ने टीम इंडिया की 12 वनडे और 3 टी20 मैच में कमान संभाली थी. बतौर कप्तान शिखर धवन ने 12 वनडे मैच में 424 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 4 अर्धशतक भी जड़े थे. वहीं, 3 टी20 मैच में बतौर कप्तान उन्होंने कुल 86 रन बनाए थे। शिखर धवन ने अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक अर्धशतकीय पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने एक नया रिकॉर्ड बनाया था. 

शिखर धवन ने 15 दिसंबर 2022 को खेले गए मैच में 99 गेंदों पर 97 रन बनाए थे. इसमें उन्होंने 3 छक्के और 10 चौके जड़े थे. शिखर धवन भले ही इस मैच में शतक जड़ने से चूक गए, लेकिन बतौर कप्तान उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़

शिखर धवन ने अर्धशतक मारकर सबसे उम्रदराज भारतीय कप्तान के रूप में लगाए गए मोहम्मद अजहरूद्दीन के रिकार्ड को तोड़ दिया था. मोहम्मद अजहरूद्दीन ने बतौर भारतीय कप्तान के रूप में 36 साल 120 दिन की उम्र में अर्धशतक जड़ा था. जबकि शिखर धवन ने बतौर कप्तान 36 साल 229 की उम्र में अर्धशतक जड़ा. इस मामले में उन्होंने मोहम्मद अजहरूद्दीन के अलावा सुनील गावस्कर और महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ दिया था.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!