Sourav Ganguly Birthday: वीरेंद्र सहवाग ने खोला राज, बोले- ‘गांगुली मौका नहीं देते तो, इतने बड़े खिलाड़ी नहीं बन पाते धोनी’

Sourav Ganguly Birthday: भारतीय टीम ने सौरव गांगुली के नेतृत्व में अलग स्तर पर विश्व क्रिकेट में पहचान बनाई. भारत ने गांगुली के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी दिग्गज टीमों को मात दी. गांगुली के चलते कई खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का भी मौका मिला. भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sourav Ganguly Birthday: भारतीय टीम ने सौरव गांगुली के नेतृत्व में अलग स्तर पर विश्व क्रिकेट में पहचान बनाई. भारत ने गांगुली के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी दिग्गज टीमों को मात दी. गांगुली के चलते कई खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का भी मौका मिला. भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी इस बात को स्वीकर कर चुके हैं. गांगुली के जन्मदिन पर पढ़िए एक ऐसा ही एक दिलचस्प किस्सा.

दरअसल एक इंटरव्यू के दौरान वीरेंद्र सहवाग ने कहा था कि महेंद्र सिंह धोनी के आगे बढ़ने में सौरव गांगुली का अहम किरदार रहा है. वीरेंद्र सहवाग ने कहा था कि, “पहले दादा ने मेरे लिए ओपनिंग छोड़ी और इसके बाद धोनी के लिए नंबर 3 की जगह छोड़ी. अगर उस मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी को 3 नंबर पर न भेजकर 6 नंबर पर ही रखते धोनी इतने बड़े खिलाड़ी नहीं बनते.” गांगुली ने इसी इंटरव्यू में कहा था कि, “खिलाड़ी को जानने और समझने के लिए उसे आगे भेजना पड़ेगा, उसे जितना पीछे रखेंगे वह उतना ही पीछे रहेगा.”

सौरव गांगुली क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कमेंट्री बॉक्स में पहुंच गए. वे अब भी किसी न किसी मुकाबले में कॉमेंट्री करते रहते हैं. इसके साथ-साथ गांगुली को साल 2019 में BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) का अध्यक्ष चुना गया. गांगुली की काफी तारीफ भी की गई थी.

लेकिन फिर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और स्टार खिलाड़ी विराट कोहली से विवाद को लेकर कई खबरें सामने आईं. विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ी, तो उन्हें वनडे फॉर्मेट की कप्तानी से भी हटा दिया गया.

बता दें कि सौरव गांगुली ने क्रिकेट करियर के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं, जिन्हें तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान काम नहीं होगा. गांगुली ICC टूर्नामेंट के एक मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. गांगुली ने साल 1999 के विश्व कप में 183 रन की पारी खेली है.

इस मामले में कपिल देव दूसरे नंबर पर कायम हैं. कपिल देव ने साल 1983 विश्व कप के एक मुकाबले में नाबाद 175 रन की पारी खेली थी. वहीं पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी 175 रन की पारी खेली थी. सचिन तेंदुलकर भी 152 रन की पारी खेली थी.