Sunil Gavaskar Birthday: सुनील गावस्कर ने डेब्यू सीरीज में ही बनाया था विश्व रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज में मिलता था खास सम्मान

Sunil Gavaskar Birthday: भारत के दिग्गज बल्लेबाजों का जब भी जिक्र किया जाता है, तो उसमें सबसे ऊपर सुनील गावस्कर का नाम आता है. वहीं 1970-80 के दशक में क्रिकेट जगत पर अपनी बल्लेबाजी से राज करने वाले सुनील गावस्कर आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sunil Gavaskar Birthday: भारत के दिग्गज बल्लेबाजों का जब भी जिक्र किया जाता है, तो उसमें सबसे ऊपर सुनील गावस्कर का नाम आता है. वहीं 1970-80 के दशक में क्रिकेट जगत पर अपनी बल्लेबाजी से राज करने वाले सुनील गावस्कर आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन का आंकड़ा छूने वाले गावस्कर ने अपनी डेब्यू सीरीज में ही विश्व रिकॉर्ड बना दिया था. खास बात यह है कि गावस्कर के उस रिकॉर्ड को आज तक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है.

डेब्यू सीरीज में बनाया विश्व रिकॉर्ड –

बता दें कि सुनील गावस्कर ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 1971 में की थी. यह वो दौर था जब वेस्टइंडीज के गेंदबाजों का विश्व क्रिकेट में दबदबा था. अपनी रफ्तार और धारदार गेंदबाजी के लिए वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज दुनिया भर में मशहूर थे. गावस्कर ने उस टीम के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट सीरीज खेली थी.

सुनील गावस्कर की डेब्यू सीरीज में ही यह बात लगभग तय हो गई थी कि यह भारतीय बल्लेबाज क्रिकेट की दुनिया पर राज करेगा. गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली टेस्ट सीरीज में 774 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने चार शतक और 3 अर्धशतक जड़े थे. इसी सीरीज में गावस्कर ने अपने प्रदर्शन से विश्व क्रिकेट को अपनी बल्लेबाजी का मुरीद बना दिया था. गावस्कर का यह रिकॉर्ड आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है.

वेस्टइंडीज में मिलता था खास सम्मान –

बता दें कि 1970-80 के दशक में बहुत कम ऐसे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने कैरेबियाई सरजमीं पर अपनी बल्लेबाजी से नाम कमाया. इस सूची में गावस्कर का नाम हमेशा शीर्ष पर रहा. गावस्कर उन बल्लेबाजों में से एक थे, जो वेस्टइंडीज के गेंदबाजों का सामना आंख में आंख डालकर करते थे और वो भी बिना हेलमेट. बताया जाता है कि गावस्कर की बल्लेबाजी के चलते उनको वेस्टइंडीज में खास सम्मान भी मिलता था.

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज –

वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सुनील गावस्कर का नाम आज भी सबसे ऊपर दर्ज है. वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ गावस्कर ने 27 मैचों में कुल 2749 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 13 शतक और सात अर्धशतक भी निकले हैं.