Tamim Iqbal Retirement: विश्व कप से पहले बांग्‍लादेश को लगा तगड़ा झटका, तमीम इकबाल ने क्रिकेट को कहा अलविदा

Tamim Iqbal Retirement: बांग्‍लादेश के वनडे क्रिकेट टीम कप्‍तान तमीम इकबाल ने विश्व कप 2023 से तीन महीने पहले अचानक अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर सभी को हैरान कर दिया है. इस तरह तमीम इकबाल के 16 साल के अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर पर विराम लगा. तमीम इकबाल ने गुरुवार 6 जुलाई को चट्टोग्राम […]

Date Updated
फॉलो करें:

Tamim Iqbal Retirement: बांग्‍लादेश के वनडे क्रिकेट टीम कप्‍तान तमीम इकबाल ने विश्व कप 2023 से तीन महीने पहले अचानक अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर सभी को हैरान कर दिया है. इस तरह तमीम इकबाल के 16 साल के अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर पर विराम लगा. तमीम इकबाल ने गुरुवार 6 जुलाई को चट्टोग्राम में प्रेस कांफ्रेंस करके संन्‍यास का ऐलान किया.

गौरतलब हो कि बांग्‍लादेश को बुधवार को अफगानिस्‍तान के हाथों वर्षा बाधित मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था. बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड ने तमीम इकबाल की जगह वनडे कप्‍तान के नाम का ऐलान अभी नहीं किया है. शाकिब अल हसन टी20 अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में बांग्‍लादेश का नेतृत्व करते हैं, तो वहीं लिटन दास टेस्‍ट टीम की कमान संभाल रहे हैं.

बता दें कि 34 वर्षीय तमीम इकबाल ने पिछले साल लगभग इसी समय टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया था. तमीम इकबाल ने अप्रैल में आयरलैंड के खिलाफ बांग्‍लादेश की तरफ से अपना आखिरी टेस्‍ट मैच खेला था. तमीम इकबाल ने साल 2007 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. उन्‍होंने साल 2007 विश्व कप में भारत के खिलाफ बांग्‍लादेश की ऐतिहासिक जीत में अर्धशतक लगाया था.

वनडे में बांग्‍लादेश के लिए तमीम इकबाल सबसे ज्‍यादा रन (कुल 8313 रन) और शतक (14) बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद सक्रिय क्रिकेटरों में तमीम इकबाल तीसरे सबसे ज्‍यादा वनडे रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. वहीं टेस्‍ट क्रिकेट में तमीम इकबाल ने 70 मुकाबलों में 38.89 की औसत के साथ कुल 5134 रन बनाए, इस दौरान उनके बल्ले से 10 शतक निकले हैं.

तमीम इकबाल बांग्‍लादेश के लिए दूसरे सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. वहीं अगर वनडे कप्‍तानी की बात करें तो तमीम इकबाल का विजयी प्रतिशत मशरफे मुर्तजा से बेहतर है. तमीम ने 37 वनडे मैचों में कप्‍तानी की, जिसमें से 21 मुकाबलों में बांग्‍लादेश ने जीत हासिल की है. वनडे सुपर लीग में तमीम इकबाल ने बांग्‍लादेश को तीसरे स्‍थान पर पहुंचाकर सीधा विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफाई कराया.