भारतीयों की टूटी उम्मीदें: ओलंपिक फाइनल से पहले अयोग्य ठहराई गईं विनेश फोगाट

इस खबर के बाद से पूरे हिंदुस्तान की गोल्ड की उम्मीदें टूट गई हैं. क्योंकि विनेश फोगाट ने अभी तक तीन मुकाबलों में दुनिया की दिग्गज खिलाड़ियों को करारी शिकस्त से दो चार किया था. यही कारण है कि विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में मेडल के लिए मजबूत दावेदार माना जा रहा था.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: X

Vinesh Phogat: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक के 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल पहलवानी फाइनल से आधिकारिक रूप से बाहर कर दिया गया है. उनका वजन कुछ ग्राम ज्यादा होने के कारण उन्हें गोल्ड मेडल के लिए खेलने से वंचित कर दिया गया है.  रिपोर्ट के अनुसार, महिला 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल पहलवानी की फाइनल में पहुंची विनेश फोगाट को 50 किलोग्राम से 100 ग्राम ज्यादा निकलीं. इसके परिणामस्वरूप, उन्हें प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया है और वह स्वर्ण पदक के लिए प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकेंगी.

आधिकारिक बयान में कहा गया, "यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किलोग्राम वर्ग से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने की खबर साझा करता है. रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ग्राम अधिक था. इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है. वह अपने आगे के मुकाबलों पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा."

इस खबर के बाद से पूरे हिंदुस्तान की गोल्ड की उम्मीदें टूट गई हैं. क्योंकि विनेश फोगाट ने अभी तक तीन मुकाबलों में दुनिया की दिग्गज खिलाड़ियों को करारी शिकस्त से दो चार किया था. यही कारण है कि विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में मेडल के लिए मजबूत दावेदार माना जा रहा था. लेकिन अभी तमाम उम्मीदें खाक बन गई हैं. 

विनेश फोगाट का ओलंपिक 2024 का सफर काफी शानदार रहा था. इस प्रतियोगिता में उन्होंने जापान की उस खिलाड़ी को भी शिकस्त दी थी जिसे आजतक कोई भी नहीं हरा पाया. प्री क्वॉर्टर फाइनल में विनेश फोगाट ने जापान की युई सुसाकी  और पिछले ओलंपिक की चैंपियन को आखिरी 15 सेकेंड में करारी हार दी. इसके बाद उन्होंने क्वॉर्टर फाइनल और सेमीफाइनल में अपने विरोधियों को एक पल के लिए खुद पर हावी नहीं होने दिया और एक ही दिन में तीन मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी. 

Tags :