World Cup 2023: पूर्व BCCI प्रेसिडेंट साल्वे की जिद के कारण भारत बना वर्ल्ड कप होस्ट, जानिए इसके पीछे का दिलचस्प इतिहास

World Cup 2023: साल 1987 में पहली बार भारत में वर्ल्ड कप हुआ और इसके पीछे भी एक घटना थी जो उस दौरान के तत्कालीन BCCI प्रेसिडेंट नरेंद्र कुमार प्रसाद राव साल्वे  के साथ हुई थी. इसके बाद से ही कई बार वर्ल्ड कप खेला गया. भारत में साल 1996 में वर्ल्ड कप  हुआ और […]

Date Updated
फॉलो करें:

World Cup 2023: साल 1987 में पहली बार भारत में वर्ल्ड कप हुआ और इसके पीछे भी एक घटना थी जो उस दौरान के तत्कालीन BCCI प्रेसिडेंट नरेंद्र कुमार प्रसाद राव साल्वे  के साथ हुई थी. इसके बाद से ही कई बार वर्ल्ड कप खेला गया. भारत में साल 1996 में वर्ल्ड कप  हुआ और फिर  2011 में  हुआ था. 2011 में भारत में न सिर्फ टूर्नामेंट हुआ था बल्कि इंडिया 28 साल बाद दोबारा चैंपियन भी बनी थी. उस समय दिग्गज क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी ने टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. ऐसे में एक बार फिर 2023 में भारत में वर्ल्ड कप होने जा रहा है.

भारत कैसे बना वर्ल्ड कप होस्ट

वर्ल्ड कप के इतिहास में एक दौर ऐसा भी रहा है जब  वर्ल्ड कप को होस्ट करने के लिए भारत और पाकिस्तान एक साथ आए थे. दरअसल साल 1983 में  भारत इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा. पहली बार भारत के टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने के कारण ये मैच देखने के लिए लोग काफी एक्साइटेड थे. उस समय इंदिरा गांधी की सरकार में  कैबिनेट मंत्री और BCCI प्रेसिडेंट रहे नरेंद्र कुमार प्रसाद राव साल्वे भी ये मैच देखना चाहते थे.

वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए भारत का साथ दिया था पाकिस्तान-

साल्वे ने MCC से रिक्वेस्ट किया कि भारत का फाइनल मैच देखने के लिए उन्हें पास दिया जाए. लेकिन, MCC पास देने से इनकार कर दिया. जिसके बाद सालवे काफी नाराज हुए और फिर भारत को वर्ल्ड कप में ले आने की प्लान बनाने लगे. भारत ने MCC से मांग की कि वर्ल्ड कप को क्रिकेट खेलने वाले दूसरे देशों में भी आयोजित कराया जाए. इसके लिए भारत को पाकिस्तान का सहयोग भी मिला. वर्ल्ड कप होस्ट करने के लिए दोनों देशों ने एक साथ बिडिंग किया. आपको बता दें कि, उस समय क्रिकेट होस्ट देश चुनने के लिए बिडिंग प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता था.

ईडन गार्डन में 90 हजार क्रिकेट फैंस पहुंचे

1987 का वर्ल्ड कप डिफेंडिंग चैम्पियन भारत और पाकिस्तान ने होस्ट किया और दोनों ही टीमें सेमीफाइनल में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. लेकिन बावजूद इसके भी क्रिकेट फैंस ने टूर्नामेंट का रोमांच कम नहीं होने दिया. फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया था. जिसे देखने के लिए 90 हजार क्रिकेट फैंस पहुंचे थे. साल 1987 के बाद 1996 के वर्ल्ड कप में क्रिकेट में बड़े बदलाव देखने को मिले. दरअसल 1996 में  वर्ल्ड कप को पहली बार तीन देशों में होस्ट किया गया था और वो देश थे भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका था.