Artificial Intelligence: भारत में आने वाली है AI की धूम, अरबों का हो रहा investment, नौकरी के ढेरों अवसर

Artificial Intelligence: इन दिनों पूरी दुनिया में AI यानी आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस की धूम है. इस सेक्टर में Google से लेकर Microsoft तक भारी खर्च कर रहै हैं. अब भारत में भी इसपर बड़ा काम होने वाला है. भारत की टेक कंपनी Wipro ने ऐलान किया है कि अगले तीन वर्षों में एआई क्षमताओं को आगे […]

Date Updated
फॉलो करें:

Artificial Intelligence: इन दिनों पूरी दुनिया में AI यानी आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस की धूम है. इस सेक्टर में Google से लेकर Microsoft तक भारी खर्च कर रहै हैं. अब भारत में भी इसपर बड़ा काम होने वाला है. भारत की टेक कंपनी Wipro ने ऐलान किया है कि अगले तीन वर्षों में एआई क्षमताओं को आगे बढ़ाने के लिए एक अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा. इसके तहत विस्तृत एआई360 के लॉन्च की घोषणा की गई है.

बता दें कि निवेश के माध्यम से एआई, डेटा और एनालिटिक्स सॉल्‍यूशंस के विस्तार, नए आरएंडडी और प्लेटफॉर्म विकसित करने के साथ-साथ फुलस्ट्राइड क्लाउड और परामर्श क्षमताओं के क्षेत्र में जोर दिया जाएगा. कंपनी ने कहा है कि ये investment एक दशक लंबे प्लान को देखते हुए तैयार किया गया है. विप्रो का कहना है कि उनका लक्ष्य है कि सभी के पास तक एआई पहुंचे और उसे उपयोग किये जाने वाले हर उपकरण में इनबिल्ट किया जा सके.

विप्रो के इस प्रोजेक्ट के लिए 30,000 से अधिक कुशल लोगों को नौकरी दी जाएगी. कंपनी ने कहा कि वह विप्रो वेंचर्स के माध्यम से अत्याधुनिक स्टार्टअप में निवेश में भी तेजी लाएगी. कंपनी एक जेनएआई सीड एक्सेलेरेटर प्रोग्राम लॉन्च करेगी, जिससे इस सेक्टर से जुड़े लोगों को स्टार्टअप से पहले ट्रेनिंग दी जाएगी.

कंपनी ने कहा है कि वह अगले 12 महीने के दौरान सभी 2,50,000 कर्मचारियों को एआई की बेसिक जानकारी देगी. विप्रो ने कहा कि वह एक ऐसा पाठ्यक्रम विकसित करेगा जो विभिन्न भूमिकाओं के लिए संपूर्ण एआई यात्रा का खाका तैयार करेगा.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!