Google Doodle celebrates 25th birthday: गूगल ने खास डूडल के जरिए मनाया 25वां जन्मदिन, पढ़े अबतक का सफर

 Google Doodle celebrates 25th birthday: गुगल हर दिन दूसरों के लिए डूडल बनाता है लेकिन आज उसने अपने लिए  डूडल बनाया है. आज गूगल डूडल अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है. Google.inc.in की स्थापना 27 सितंबर 1998 को हुई थी. तो चलिए जानते हैं कि गूगल की शुरुआत किसने की थी और ये इतना लोकप्रिय […]

Date Updated
फॉलो करें:

 
Google Doodle celebrates 25th birthday: गुगल हर दिन दूसरों के लिए डूडल बनाता है लेकिन आज उसने अपने लिए  डूडल बनाया है. आज गूगल डूडल अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है. Google.inc.in की स्थापना 27 सितंबर 1998 को हुई थी. तो चलिए जानते हैं कि गूगल की शुरुआत किसने की थी और ये इतना लोकप्रिय कैसे है.

 गुगल की शुरुआत किसने की थी-

Google की स्थापना लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने सितंबर 1998 में एक पीएचडी परियोजना के हिस्से के रूप में की थी. दोनों ने 1995 में इस फर्म के बारे में विचार किया था. 1996 तक, उन्होंने कथित तौर पर एक खोज इंजन बनाया था, जिसे शुरू में ‘बैकरब’ कहा जाता था, जो व्यक्तिगत वेब पेजों के महत्व को निर्धारित करने के लिए लिंक का उपयोग करता था. धीरे-धीरे दोनों ने इस पर काम करने के लिए एक ऑफिस बनाने के लिए गैरेज को चुना. इसके बाद गूगल के लोगों में काफी बदलाव हुआ.

साल 1998 के बाद गूगल में हुए कई बदलाव-

साल 1998 में के बाद से गूगल में बहुत कुछ बदला गया जिसमें आज के डूडल में देखा गया हमारा लोगो भी शामिल है. हालांकि इसका मिशन वहीं रहा यानि दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना.  दुनिया भर से अरबों लोग खोजने, जुड़ने, काम करने, खेलने और बहुत कुछ करने के लिए Google का उपयोग करते हैं. गूगल ने अपने 25 साल पूरे होने के खास मौके पर कहा कि, पिछले 25 वर्षों में हमारे साथ विकसित होने के लिए धन्यवाद. हम यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि भविष्य हमें कहां ले जाता है.

दिलचस्प बात यह है कि जिस Google की शुरुआत एक छोटे से गैराज से हुई थी आज वहीं कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है. और आज लोगों को नौकरी भी दे रही है. आपको बता दें कि, Google की स्थापना मूल रूप से 4 सितंबर, 1998 को हुई थी. रिपोर्टों के अनुसार, 2005 में, कंपनी ने खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित किए जा रहे पृष्ठों की रिकॉर्ड संख्या की घोषणा के साथ मेल खाने के लिए जन्मतिथि को 27 सितंबर में बदल दिया था.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!