Google Earthquake Alert system: भूकंप चेतावनी प्रणाली के जरिए गूगल करेगा भूकंप आने से पहले सचेत, जानें इसे कैसे कर सकते हैं उपयोग

Google Earthquake Alert system: भूकंप ने दुनियाभर में ही नहीं भारत में भी भारी तबाही मचाई है. साल 2001 में गुजरात के कच्छ में भूकंप से भारी नुकसान हुआ था. हाल ही में 6 फरवरी को तुर्की में आए भूकंप ने वहां जबरदस्त तबाही मचाई जिसमें 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. […]

Date Updated
फॉलो करें:

Google Earthquake Alert system: भूकंप ने दुनियाभर में ही नहीं भारत में भी भारी तबाही मचाई है. साल 2001 में गुजरात के कच्छ में भूकंप से भारी नुकसान हुआ था. हाल ही में 6 फरवरी को तुर्की में आए भूकंप ने वहां जबरदस्त तबाही मचाई जिसमें 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. ऐसे कई उदाहरण हैं जहां भूकंप कहर बनकर टूटा और सब कुछ तहस नहस कर दिया.

दिल दहला देने वाली ऐसी आपदाओं को लेकर हमेशा से यही सवाल उठता आया है कि, क्या भूकंप का पता पहले से लगाया जा सकता है ताकि इससे होने वाले नुकसान खास तौर से लोगों की जान बचाई जा सके. तो ऐसे में आपको बता दें कि, गूगल  चेतावनी प्रणाली के जरिए अब भूकंप आने से पहले पता लगाया जा सकता है.

भूकंप आने से पहले गूगल करेगा लोगों को सचेत-

अभी तक तो कोई भी ये नहीं बता सकता था कि, भूकंप कब और कितनी तीव्रता से आएगा लेकिन तकनीकी मामले में दिग्गज गूगल पर जिस तरह से हर बात का हल मिलता है ठीक उसी तरह गूगल आपको भूकंप आने से पहले ही भूकंप आने की चेतावनी दे देगा. दरअसल, गूगल ने एक ऐसी टेक्नोलॉजी तैयार की है जिससे भूकंप आने से पहले ही आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी और आप अपना बचाव कर सकेंगे.

Earthquake Alert System के जरिए लोगों को मिलेगी भूंकप का अलर्ट मैसेज

गूगल ने भारत में Earthquake Alert System नाम से एक नया फीचर रिलीज किया है जो भूकंप आने से पहले चेतावनी देगा. ऐसे में लोग उस जगह को छोड़कर किसी सुरक्षित जगह पर जा सकेंगे. दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी और इंटरनेट कंपनियों में शामिल गूगल भारत में भूकंप की चेतावनी देने की सर्विस शुरू कर रही है. अभी ये फीचर सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही जारी किया गया है.

ये सिस्टम एंड्रॉयड स्मार्टफोन में मौजूद एक्सीलरोमीटर का इस्तेमाल करेगा. गूगल की यह सर्विस भूकंप को डिटेक्ट करने और उसकी तीव्रता का अंदाजा लगाने के लिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में मौजूद सेंसर का इस्तेमाल करेगी. यह नया सिस्टम एंड्रॉयड फोन को एक भूकंप डिटेक्टर डिवाइस के रूप में बदल देगा गूगल यूजर्स को दो तरह के अलर्ट भेजेगा एक सावधान रहने का होगा.

दो तरह से लोगों को सूचना देगा गूगल का ये Earthquake Alert System

जबकि दूसरा मैसेज एक्शन लेने का होगा. गूगल ने बताया कि, अगर कोई स्मार्टफोन चार्जिंग के लिए लगाया गया है, तो वह भूकंप की हलचल को बिलकुल शुरुआती दौर में ही पकड़ सकता है. बता दें कि गूगल ने इस फीचर को पहले से ही कई देशों में जारी कर रखा है. भारत में अब इसे एनडीएमए यानी राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन और एनएससी यानी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के परामर्श से रिलीज किया है.

गूगल ने बताया कि इंटरनेट के सिग्नल की रफ्तार प्रकाश की गति के बराबर होती है, जो कि धरती में भूकंप के कंपन के आगे बढ़ने की रफ्तार के मुकाबले काफी तेज होती है. ऐसे में भूकंप के तेज झटके लगने से कुछ सेकेंड पहले ही आपको गूगल का सर्वर आपके स्मार्टफोन पर अलर्ट भेज देगा. तो आप भी ये सिस्टम अपने एंड्रॉयड फोन में एक्टिवेट कर लें जिससे जब भी भूकंप आएगा तो ये आपको वक्त रहते अलर्ट कर देगा.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!