Google: भारत में बनेंगे Google के पिक्सल स्मार्टफोन, भारतीय कंपनियों से बातचीत शुरू

Google स्मार्टफोन के लिए फंक्शन यूनिट लगाने की तैयारी कर रहा है जिसके लिए गतिविधियां अब तेज हो चुकी हैं। अल्फाबेट की सब्सिडरी टेक कंपनी Google भारत में पिक्सल स्मार्टफोन का प्रोडक्शन शुरू कर सकती है। कंपनी ने भारत में अपने प्रोडक्शन यूनिट लगाने के लिए सप्लायर की तलाश शुरू कर दी है। ब्लूमबर्ग की […]

Date Updated
फॉलो करें:

Google स्मार्टफोन के लिए फंक्शन यूनिट लगाने की तैयारी कर रहा है जिसके लिए गतिविधियां अब तेज हो चुकी हैं। अल्फाबेट की सब्सिडरी टेक कंपनी Google भारत में पिक्सल स्मार्टफोन का प्रोडक्शन शुरू कर सकती है।

कंपनी ने भारत में अपने प्रोडक्शन यूनिट लगाने के लिए सप्लायर की तलाश शुरू कर दी है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल की बातचीत भारतीय कंपनियों के साथ शुरू हो चुकी है। मुख्य रूप से इसमें लावा इंटरनेशनल लिमिटेड और डिक्सन टेक्नोलॉजी लिमिटेड शामिल हैं। गूगल Foxconn Technology ग्रुप की भारतीय इकाई के साथ भी करार करने पर वीचार कर रहा है।

पिछले महीने ही गूगल के CEO और IT मंत्री अश्विनी वैष्णव के बीच कैलिफोर्निया में माउंटेनव्यू स्थित कंपनी के हेडक्वार्टर में मुलाकात हुई थी। उस समय भी भारत के लोकल मैन्युफैक्चरिंग अभियान के बारे में चर्चा हुई थी।

इस महीने भी पार्टरनरशिप को लेकर गूगल के कुछ अधिकारियों ने भारत का दौरा किया था। किसी भारतीय कंपनी से करार होने के साथ गूगल अपना प्रोडक्शन शुरू कर सकता है। अगर कंपनियों के बीच बातचीत में डील बदलती है तो गूगल को भारत में लोकल असेंबली के जरिए पिक्सेल स्मार्टफोन की बिक्री को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। आने वाले समय में गूगल हार्डवेयर के अन्य प्रोडक्ट्स जैसे स्पीकर आदि का प्रोडक्शन भारत में शिफ्ट कर सकता है।

भारत की स्पष्ट विदेश नीति और विदेशी कंपनियों को मिल रही सहूलियत के चलते आज दुनिया भारत में अपने मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स लगाना चाहती हैं। अधिकतर कंपनियां चाहती हैं कि चीन पर उनकी निर्भरता कम हो जिसके लिए भारत सबसे बेहतर विकल्प है।