High risk in Google Chrome: खतरे में देश के करोड़ों यूजर्स! तुरंत अपडेट करें Google Chrome ब्राउजर

High risk in Google Chrome: केन्द्र सरकार ने गूगल क्रोम को लेकर एक बड़ी चेतावनी जारी की है. सरकार की ओर से कहा है कि, क्रोम के एक खास वर्जन में सुरक्षा की कमी है जो कि क्रोम के विंडोज और मैक दोनों वर्जन में मौजूद है. अगर आप भी गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल […]

Date Updated
फॉलो करें:

High risk in Google Chrome: केन्द्र सरकार ने गूगल क्रोम को लेकर एक बड़ी चेतावनी जारी की है. सरकार की ओर से कहा है कि, क्रोम के एक खास वर्जन में सुरक्षा की कमी है जो कि क्रोम के विंडोज और मैक दोनों वर्जन में मौजूद है. अगर आप भी गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह बड़ी सूचना है. भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम यानी कि CERT-In ने कहा है कि, क्रोम ब्राउजर में कई खामियां हैं जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं.

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन काम करने वाली एजेंसी CERT-In ने क्रोम ब्राउजर को लेकर बड़ी चेतावनी जारी की है. उन्होंने अपनी चेतावनी में कहा है कि, Chrome के एक खास वर्जन में कमी है जिसका फायदा उठाकर हैकर्स सिस्टम को हैक कर सकते हैं और उससे निजी जानकारी चोरी कर सकते हैं. इसके अलावा इस कमी का फायदा उठाकर यूजर्स के सिस्टम में मैलवेयर भी इंस्टॉल कर सकते हैं.

हैकर्स हैक कर सकते हैं आपका डेटा-

गूगल क्रोम को लेकर एजेंसी ने आगे कहा कि, इसमें कई सारी खामियां हैं जो कि आपके कंप्यूटर का कंट्रोल हैकर्स को दे सकती हैं. इन खामियों की मदद से हैकर्स ये भी जान सकते हैं कि आपके ब्राउजर में कौन-सा पेमेंट ऐप है. क्रोम में ये खामियां प्रॉम्प्टस, वेब पेमेंट एपीआई, स्विफ्टशेडर, वुलकन, वीडियो और वेब आरटीसी में मौजूद हैं। इन खामियों की मदद से हैकर्स को रियल टाइम में ट्रैक भी कर सकते हैं.

ऐसे करें Google Chrome को अपडेट

एजेंसी ने कहा है कि, इन खामियों से बचने के लिए अपने गूगल क्रोम ब्राउजर को तत्काल प्रभाव से अपडेट करें. इस कैसे अपडेट कर सकते हैं ये भी जानना जरूरी है तो सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में क्रोम ब्राउजर को खोलें। अब राइट साइड में दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक करें. उसके बाद नीचे हेल्प के बटन पर क्लिक करें और फिर About Google Chrome में जाएं. यहां से आप अपने क्रोम को अपडेट कर सकते हैं और उसके लेटेस्ट वर्जन को भी जान सकते हैं.