Job Loss Due To AI Estimate: 30 करोड़ लोग हो जाएंगे बेरोजगार, रिपोर्ट में आया चौंकाने वाला खुलासा

Job Loss Due To AI Estimate:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पूरी दुनिया में तेजी से अपनी जगह बना रहा है। आए दिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में कुछ न कुछ नया डेवलपमेंट देखने को मिलता ही रहता है। अब इसका चलन भी बढ़ रहा है। एआई कई क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी द्वारा मनुष्यों को रिप्लेस करने के लिए भी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Job Loss Due To AI Estimate:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पूरी दुनिया में तेजी से अपनी जगह बना रहा है। आए दिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में कुछ न कुछ नया डेवलपमेंट देखने को मिलता ही रहता है। अब इसका चलन भी बढ़ रहा है। एआई कई क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी द्वारा मनुष्यों को रिप्लेस करने के लिए भी काम कर सकता है। AI जल्द ही कई नौकरियों के लिए सकंट बन सकता है खासकर कि कंटेंट राइटिंग और एजुकेशन डिपार्टमेंट में।

इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स के अर्थशास्त्रियों की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में 300 मिलियन से अधिक पूर्णकालिक नौकरियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) प्लेटफॉर्म जैसे चैटजीपीटी (ChatGPT) द्वारा स्वचालित की जा सकती हैं। 2023 तक दुनिया भर में 30 करोड़ नौकरियां वैश्विक कार्यबल के 18% से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं।

इन नौकरियों पर ज्यादा सकंट

  1. टेक नौकरियां जैसे कोडिंग और कंप्यूटर इंजीनियरिंग
  2. पत्रकारिता, विज्ञापन और कंटेंट राइटिंग जैसी मीडिया नौकरियां
  3. कानूनी नौकरियां जैसे पैरालीगल और लॉ असिस्टेंट
  4. मार्केट रिसर्च एनालिस्ट नौकरियां
  5. फाइनेंस और ट्रेडिंग नौकरियां

सैलरी में आ सकती है गिरावट
वहींएक्सस्पर्ट ने AI के आने से लोगों की सैलरी में गिरावट होने की आशंका जताई है।

Tags :