Monsoon: बारिश के मौसम में बचकर चलाएं अपना फोन.., आसमानी बिजली अट्रैक्ट हो सकती है फोन की ओर

Monsoon: आप ने कई बार सुना होगा कि बारिश के समय फोन चलाने से बचना चाहिए. खासकर कॉलिंग करना तो बिल्कुल इग्नोर करना चाहिए. आपके दिमाग में ये सवाल भी कई बार आया होगा कि आखिर ऐसा क्यों कहा जाता है. बता दें कि बारिश के साथ बिजली भी कड़कती है जिसकी वजह से खतरा […]

Date Updated
फॉलो करें:

Monsoon: आप ने कई बार सुना होगा कि बारिश के समय फोन चलाने से बचना चाहिए. खासकर कॉलिंग करना तो बिल्कुल इग्नोर करना चाहिए. आपके दिमाग में ये सवाल भी कई बार आया होगा कि आखिर ऐसा क्यों कहा जाता है. बता दें कि बारिश के साथ बिजली भी कड़कती है जिसकी वजह से खतरा बढ़ जाता है.

बारिश के मौसम में बिजली कड़कना और बिजली का गिरना आम बात है. हर साल आकाशीय बिजली गिरने की वजह से भारी जान माल का नुकसान होता है और बिजली गिरना ही वह वजह है जिसके कारण मोबाईल के लिए खतरा बढ़ जाता है. बता दें कि बिजली कड़कने के समय स्मार्टफोन का इस्तेमला करना भी जानलेवा साबित हो सकता है. ऐसे में जब भी बिजली कड़के तो मोबाइल का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए.

एक्सपर्ट की मानें तो जब हम मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे अल्ट्रावाइड किरणें तेजी से निकलती हैं. यह किरणें आकाशीय बिजली को अपनी तरफ खीचने का काम करती हैं. ऐसे में फोन के उस रेंज में बिजली के गिरने के चांसेस बढ़ जाते हैं. इस बिजले गिरने से अधिकतर मामलों में लोगों की मौत हो जाती है.

बिजली कड़कने के समय घर में इस्तेमाल होने वाले सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे टीवी, फ्रिज, कूलर, स्मार्टटीवी को बंद कर देना चाहिए. बारिश के मौसम में लैप्टॉप चलाना भी हानिकारक हो सकता है. इसे खुले में चलाने से बचना चाहिए.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!