punjab News: पंजाब के अंदर हर दिन हो रही गाड़ियों की चोरी, ट्रैफिक विंग की हाईटेक

punjab News: पंजाब के अंदर अब स्नैचिंग कर भागने वाले युवक, गाड़ियों की लूटपाट करने वाले, बाइक चोरी करने वाले पर पंजाब पुलिस की तरफ से हाईटेक की शुरूआत की जा रही है. राज्य के प्रत्येक जगहों पर हाईटेक बैरियर लगाने की बात बताई जा रही है. इनके ऊपर स्कैनर व हाई डेफिनेशन कैमरे लगाए […]

Date Updated
फॉलो करें:

punjab News: पंजाब के अंदर अब स्नैचिंग कर भागने वाले युवक, गाड़ियों की लूटपाट करने वाले, बाइक चोरी करने वाले पर पंजाब पुलिस की तरफ से हाईटेक की शुरूआत की जा रही है. राज्य के प्रत्येक जगहों पर हाईटेक बैरियर लगाने की बात बताई जा रही है. इनके ऊपर स्कैनर व हाई डेफिनेशन कैमरे लगाए जाएंगे. यदि गाड़ी चोरी होती हैै तो स्कैनर के द्वारा जल्द ही पुलिस को अलर्ट कर दिया जाएगा. इससे गुनेहगार को जानने में आसानी होगी.

हर दिन बाईक चोरी के मामलें

जानकारी के मुताबिक इस प्रोजेक्ट को शुरू करने का काम मोहाली में किया जाएगा. स्कैनर पुलिस के एप से जुड़ जाएगा. जिससे गाड़ियों की चोरी का पूरा पता चल पाएगा. पंजाब के अंदर प्रत्येक दिन तीन वाहन चोरी होने की बात सामने आ रही है. वहीं एनसीआरबी ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें साल 2021 में 1,025 गाड़ियों की चोरी के मामले दर्ज हैं.

प्रोजेक्ट के फायदे

इस प्रोजेक्ट के आधार पर गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर को बिना किसी दिक्कत के स्कैन किया जा सकता है. नाकों पर खड़ी गाड़ियों को चोरी होने के बाद सर्च करने में आसानी होगी. गैंगस्टरों, लुटेरे, के साथ स्नैचरों को पकड़ने में आसानी होगी. इससे नाकों पर तैनात पुलिस की लिस्ट भी कम हो जाएगी.

हाईटेक बैरियर पोर्टेबल का कहीं भी उपयोग

पुलिस के मुताबिक ये हाईटेक बैरियर पोर्टेबल किसी भी जगह पर लगाया जा सकता है. ये यंत्र वायरलेस के साथ चार्ज करने वाला होगा. जिसको कहीं से वेबसाइट के द्वारा कनेक्ट कर लिया जाएगा. हाईटेक बैरियर लगाने की जगह जहां वाहनों का आना जाना अधिक है. वहीं जिलों के बाहर एक्जिट पॉइंट्स पर लगा दिए जाएंगे जिससे रिकॉर्ड हासिल हो.

Tags :