Technology: Meta ने किया इस देश को फेसबुक पर ब्लॉक, समाचार पढ़ने पर अब रूकावट

Technology: Meta के द्वारा एक सख्त कदम उठाया गया है. मेटा ने कनाडा में इंस्टाग्राम और फेसबुक पर समाचार को ब्लॉक करने की शुरूआत कर दी है. मेटा ने ये फैसला उस कानून के विरोध में लिया जिसने कहा था कि सोशल मीडिया कंपनियों से समाचार के एवज में पैसे लिए जाएंगे. ये नियम ट्विटर, […]

Date Updated
फॉलो करें:

Technology: Meta के द्वारा एक सख्त कदम उठाया गया है. मेटा ने कनाडा में इंस्टाग्राम और फेसबुक पर समाचार को ब्लॉक करने की शुरूआत कर दी है. मेटा ने ये फैसला उस कानून के विरोध में लिया जिसने कहा था कि सोशल मीडिया कंपनियों से समाचार के एवज में पैसे लिए जाएंगे. ये नियम ट्विटर, फेसबुक, गूगल, सहित सभी सोशल मीडिया कंपनियों के लिए लागू किया गया है.

मेटा का बयान

मेटा ने एक बयान दिया कि समाचार प्रकाशकों की तरफ से इंस्टाग्राम और फेसबुक पर शेयर किए गए समाचार लिंक को ब्लॉक किया जा चुका है. ये किसी भी यूजर्स को नहीं दिखने वाला है. इसके बावजूद भी मेटा ने अपने न्यूज शेयरिंग वाले दोनों प्लेटफॉर्म को भी पूरी तरह बंद कर दिया है. वहीं इसकी शुरूआत बीते दिन से हो चुकी है. कई लोगों ने फेसबुक पर समाचार देखने की बात कही है, तो कुछ ने लिंक ब्लॉक होने की बात की. ये प्रक्रिया कई हफ्तों तक चलने की बात बताई जा रही है.

बवाल क्यों

जानकारी के अनुसार कनाडा में भी ऑस्ट्रेलिया की तरह ऑनलाइन समाचार अधिनियम लागू किया गया है. जिसका लक्ष्य कनाडाई मीडिया का सहयोग करना है. पिछले कुछ वर्षों में कनाडा के कई मीडिया विभाग बंद हो चुके हैं. जिससे लाखों डॉलरों का नुकसान झेलना पड़ा है. इसलिए अब समाचारों के बदले में पैसे देने की बात की जा रही है. संसदीय बजट वॉचडॉग के तहत कनाडा में सोशल प्लेटफॉर्म से हर साल लगभग 330 मिलियन मतलब 2,719 करोड़ का लाभ हो सकता है. वहीं प्लेटफॉर्म पर समाचार को शेयर करने पर मीडिया विभाग को इसका लाभ मिलता है.

Tags :

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!