Artificial Intelligence क्या है और कैसे काम करता है?

Artificial Intelligence: विज्ञान और प्रौद्योगिकी में लगातार हो रहे परिवर्तन से कौन वाकिफ नहीं है, और यही बात चिंता का विषय भी है. क्योंकि इसके आने से बहुत सारे लोग बेरोजगार हो जाएंगे, तो आइये जानते है क्या है एआई (Artificial Intelligence) है क्या है एआई और कैसे करेगा काम? AI क्या है एआई का […]

Date Updated
फॉलो करें:

Artificial Intelligence: विज्ञान और प्रौद्योगिकी में लगातार हो रहे परिवर्तन से कौन वाकिफ नहीं है, और यही बात चिंता का विषय भी है. क्योंकि इसके आने से बहुत सारे लोग बेरोजगार हो जाएंगे, तो आइये जानते है क्या है एआई (Artificial Intelligence) है क्या है एआई और कैसे करेगा काम?

AI क्या है

एआई का पूरा नाम आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस है. यह एक कंप्यूटर, कंप्यूटर-नियंत्रित रोबोट या एक सॉफ्टवेयर को मानव मस्तिष्क की तरह बुद्धिमानी से सोचने वाला बनाने की एक विधि है. एआई को मानव मस्तिष्क के पैटर्न का अध्ययन करके और विचार प्रक्रिया का विश्लेषण करके पूरा किया जाता है. इन अध्ययनों के परिणाम से बुद्धिमान सॉफ्टवेयर और सिस्टम विकसित होते हैं. इसे 1955 में जॉन मैकार्थी ने इसको कृत्रिम बुद्धि का नाम दिया. इन्हे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के Father यानी कि जनक के नाम से भी जानते है.

AI काम कैसे करता है ?

आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस की प्रोसेस में आम तौर पर तीन ही प्रक्रिया शामिल हैं

सीखना : इस प्रोसेस में उपकरणों के माइंड में जानकारी को डालनी पड़ती है और इसके साथ ही साथ उन्हें कुछ नियमो के बारे में भी सिखाया जाता है. जिससे कि वे दिए गए नियमों के मुताबिक ही किसी भी कार्य को पूर्ण कर सकते हैं.

विचार : यदि हम Reasoning (विचार) की बात करें तो इसके तहत उपकरणों को ये जानकारी प्रदान की जाती है की उन्हें बताए गए नियमों के अनुसार ही रिजल्ट को दिखता है.

स्वयं सुधार : एआई प्रोग्रामिंग के इस प्रोसेस में एल्गोरिदम को लगातार ठीक करने के लिए डिजाईन किया गया है ताकि वे सटीक रिजल्ट दे सकें.

सीधे शब्दों में जानें AI कैसे करता है काम?

सीधे शब्दों में कहें तो एआई सिस्टम बुद्धिमान, पुनरावृत्त प्रसंस्करण एल्गोरिदम के साथ बड़े पैमाने पर घुलकर काम करता है. यह संयोजन एआई को विश्लेषण किए गए डेटा में पैटर्न और सुविधाओं से सीखने की अनुमति देता है.

Tags :